दुनिया में एक से बढ़कर एक महंगी चीजें (Expensive Things) हैं लेकिन महंगी चीजे कुछ रईसों के शौक के आगे सस्ती नजर आती हैं, कम्पनियाँ भी ऐसे रईसों के शौकों से पैसा बनाना अच्छे से जानती हैं इसीलिए ब्रांडेड कंपनियां कई प्रोडक्ट्स ऐसे भी लांच करती हैं जो सिर्फ देखने और सुनने में किफायती लगते हैं असल में उनसे सस्ते और अच्छे प्रोडक्ट्स बाजार में मौजूद रहते हैं, उन्ही प्रोडक्ट्स में से हमारे और आपके बीच मशहूर Gadgets मोबाइल फ़ोन्स जिन्हे हम प्यार से स्मार्टफोन (Smartphones) कहते हैं, में भी महंगे से महंगे का होड़ लगा रहता है। तो आईये दुनिया से १० सबसे महंगे मोबाइल फ़ोन्स / स्मार्टफोन्स के बारे में जानते हैं। 

दुनिया के १० सबसे महंगे मोबाइल फ़ोन्स 

दोस्तों हम यहाँ जिन फोन्स (Phones) की बात करने जा रहे है वो सब दुनिया के सबसे महंगे चीजों की लिस्ट में शामिल हैं, यहाँ बात १ -२ लाख रुपयों की नहीं, बल्कि करोडो की बात होगी तो अगर आपका दिल पैसो के मामलो में कमजोर है तो अपने दिल को एक हाथ से और दूसरे हाथ से हमारा हाथ थाम लीजिये। 

10. ब्लैक डायमण्ड VIPN :

$300,000 डॉलर यानि की २.३ करोड़ भारतीय रूपये के साथ यह Black Diamound VIPN विश्व का दसवाँ सबसे महंगा फ़ोन है जिसे Sony Ericsson मोबाइल बनाने वाली कंपनी ने बनाया था। 
इस फ़ोन की खासियत थी की यह दुनिया का पहला LED टेक्नोलॉजी वाला फ़ोन था इसके साथ इस फ़ोन की बॉडी में २ हीरे लगे हैं और बाकि हीरे इसके नेविगेशन के बटन में लगे हैं। 

 09. Vertu Signature Cobra :

वेर्टू सिगनेचर कोबरा दुनिया का नौवाँ सबसे महंगा फ़ोन है। Vertu कंपनी ने इस तरह के केवल 8 फ़ोन ही बनाये थे, इस फ़ोन की पहचान इसके किनारो पर बना कोबरा साप है, इस मोबाइल के बॉडी को बनाने में २२ कैरेट सोने का इस्तेमाल किया गया है। Vertu Signature Cobra का दाम ३२०,००० डॉलर है जो की भारतीय मुद्रा में २.१७ करोड़ रूपये होते हैं। इस फ़ोन का इतना दाम इसके किनारों पर बने कोबरा के शरीर पर जड़े ४३९ छोटे -छोटे हीरे और आँख में जड़े हुए पन्ने की वजह से हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार यह फ़ोन कुल ३८८ पार्ट्स से मिलकर बना है और इसके सभी पार्ट्स UK में एसेम्ब्ल किये गए थे

08. Gresso Luxor Las Vegas Jackpot :

ग्रेसो लक्सर लॉस वेगास जैकपॉट फ़ोन को मशहूर महंगे फ़ोन बनाने वाली कंपनी Gresso ने बनाया है, इस कंपनी ने आजतक इस तरह के केवल ३ फ़ोन ही बनाये हैं। इन तीनो फोन्स का VIP Number इन phones के पीछे लिखा है, इस फ़ोन के सामने वाले भाग पर Black Diamond जड़े गए हैं, इस फ़ोन की बैक बॉडी २०० साल पुराने अफ्रीकन ब्लैक वुड से बनी है, इसपे १८० ग्राम वजन सोने का १२ mm चौड़ा फ्रेम लगा है और यही सब चीजें मिलके इसे इतना महंगा बनाते हैं, अरे हमने तो आपको इसका दाम ही नहीं बताया तो सुनिए इस Gresso Luxur Las Vegas Jackpot का दाम १ मिलियन डॉलर है जो की भारतीय मुद्रा में लगभग ७.२ करोड़ रूपये होते हैं। 

07. Goldvish Le Million : 

गोल्डविश ले मिलियन हमारी रेटिंग के अनुसार यह दुनिया का सातवां सबसे महंगा फ़ोन है, इस सीरीज़ के केवल ३ फ़ोन ही बने थे जो की २००६ में नामी Goldvish लक्ज़री फ़ोन बनाने वाली कंपनी के द्वारा बनाये गए थे। यह सॉलिड गोल्ड और १२० कैरेट हीरो से जड़ा हुआ फ़ोन है। Goldvish Le Million Phone का दाम १.३ मिलियन डॉलर है जो की वर्तमान भारतीय मुद्रा में लगभग 9.36 करोड़ रूपये होते हैं। 

06. Iphone 6 Amosu Call Of Diamond :

आई फ़ोन ६ अमोसु कॉल ऑफ़ डायमंड का नाम मशहूर डिज़ाइनर Alexander Amosu के नाम पर रखा गया है, जैसा की नाम से ही स्पष्ट है यह आईफ़ोन ६ सीरीज का फ़ोन है और इस तरह के केवल २ फ़ोन ही उपलब्ध हैं। पहला फ़ोन २४ कैरेट पीले और गुलाबी सोने के प्लेटिंग के साथ आता है जबकि दूसरे वाले फ़ोन में १८ कैरेट सोने का इस्तेमाल हुआ है और इसके बैक और चारो किनारों पर ६१२७ VVS1 छोटे-छोटे हीरे जड़े हुए हैं, और इसके बैक में 51.29 कैरेट हीरे से बना एप्पल का लोगो (logo) है। Iphone 6 Amosu Call of Diamond फ़ोन का दाम 2 मिलियन US डॉलर है जो की 14.5 करोड़ रुपये होते हैं। 

05. Supreme Goldstriker Iphone 3G :

सुपरमी गोल्ड स्ट्राइकर आई फ़ोन 3G दुनिया के सबसे महंगे फ़ोन की लिस्ट में शुमार है, इस फ़ोन को मशहूर डिज़ाइनर Stuart Hughes ने डिज़ाइन किया था। इस फ़ोन की बॉडी २७१ ग्राम २२ कैरेट सॉलिड गोल्ड बनी है, इसके होम बटन पर ७.१ कैरट का एक बड़ा डायमंड, जबकि इसकी स्क्रीन के किनारे-किनारे ५३ छोटे छोटे डायमंड लगे हैं। Supreme Goldstriker Iphone 3G फ़ोन का दाम 3.२ मिलियन डॉलर है जो की भारतीय मुद्रा में २३.२६ करोड़ रुपये होते हैं। 

04. Iphone 4 Diamond Rose Edition :

आईफ़ोन 4 डायमंड रोज़ एडिशन इस फ़ोन को महंगे और उत्कृष्ट गैजेट बनाने वाली कंपनी Stuart Hughes ने डिज़ाइन किया है , जिसे एक ऑस्ट्रेलियन बिजनेसमैन ने आर्डर किया था। इस फ़ोन के किनारों पर १०० कैरेट के ५०० छोटे-छोटे हीरे लगे हैं और बैक साइड (Rear Side) रोज़ गोल्ड (Rose Gold) से बनाया गया है जबकि एप्पल लोगो (Apple Logo) को बनाने में ५३ छोटे-छोटे हीरों का इस्तेमाल हुआ है। इसके फ्रंट साइड में नेविगेशन बटन (Nevigation Key) प्लेटिनम से बना है जिसमे ७.१ कैरेट का पिंक डायमंड जड़ा है। Iphone 4 Diamond Rose Edition का दाम ८ मिलियन डॉलर है जो की इंडिया के होते हैं ५८ करोड़ रूपये। 

03. I Phone 4s Elite Gold :

आईफ़ोन 4 इलीट गोल्ड अपने तरह के केवल २ ही बने हैं, दोनों महंगे फ़ोन्स को Stuart Hughes ने ही बनाया है। इस सीरीज के दूसरे फ़ोन का नाम आईफ़ोन 4 डायमंड रोज़ एडिशन है। इस फ़ोन का बैक साइड २४ कैरट सोने से बना है और उसपे २४ कैरेट सोने से बना एप्पल का लोगो जो ५३ छोटे-छोटे हीरो से बनाया गया है। इसका नेविगेशन बटन सोने से बना है और उसपे ८.६ कैरेट का एक बड़ा हीरा जड़ा है। इस फ़ोन का बॉक्स सॉलिड प्लेटिनम से बना है जिसके ऊपर असली डॉयनासोर की हड्डियों, दूधिया पत्थर (Opal ), Pietersite, Charoite , Rutile Quartz ,Star Sunstone जैसे बहुमूल्य चीजों के पॉलिशड टुकड़ों से सजाया गया है। Iphone 4s Elite Gold का दाम ९.४ मिलियन डॉलर है जो की इंडिया के होते हैं ७१.२३ करोड़ रूपये।

02. Black Diamond I Phone 5 :

आईफ़ोन 5 ब्लैक डायमंड का नाम  दुनिया के सबसे महंगे चीजों में शुमार है, इस फ़ोन को Stuart Hughes ने डिज़ाइन किया है, इसे सॉलिड गोल्ड से बनाया गया है जिसमे कुल ६०० वाइट डायमंड जड़े हैं और पीछे एप्पल के लोगो को बनाने में ५३ डायमंड जड़े हुए हैं। एक मशहूर वेबसाइट Alux.com के अनुसार I Phone 5 Black Diamond का दाम १५.३ मिलियन डॉलर है जो की इंडिया के १११ करोड़ रूपये होते हैं। 

01. Falcon Supernova Pink Diamond I Phone 6 Plus :

फाल्कन सुपरनोवा पिंक डायमंड आईफ़ोन 6 प्लस दुनिया का सबसे महंगा फ़ोन है। जैसा की नाम से पता चल रहा है की ये आईफ़ोन ६ के मॉडल का फोन है, जिसे फाल्कन नाम की कंपनी ने डिज़ाइन किया है। यह फ़ोन प्लेटिनम, २४ कैरेट गोल्ड और रोज़ गोल्ड तीन अलग अलग वेरिएंट्स में आता है, इसके पिंक डायमंड वेरिएंट के बैक में एक बड़ा पिंक डायमंड जड़ा है। इसके ऑरेंज और नीले डायमंड वाले वेरिएंट्स का दाम क्रमसः ४२ मिलियन डॉलर और ३२ मिलियन डॉलर है जबकि पिंक डायमंड वाले वेरिएंट Pink Diamond Falcon Supernova IPhone 6 Plus का प्राइस ४८.५ मिलियन डॉलर है जो इंडिया के ३५२ करोड़ रूपये होते हैं। 


दुनिया के १० सबसे महंगे मोबाइल फ़ोन्स :

  1. फाल्कन सूपरनोवा पिंक डायमंड आई फ़ोन 6 प्लस 
  2. ब्लैक डायमंड आई फ़ोन 5 
  3. आई फ़ोन 4 एस इलीट गोल्ड 
  4. आई फ़ोन 4 डायमंड रोज़ एडिशन 
  5. सुपरमी गोल्ड स्ट्राइकर आई फ़ोन 3G 
  6. आई फ़ोन 6 अमोसु कॉल ऑफ़ डायमंड
  7. गोल्डविश ले मिलियन 
  8. ग्रेसो लक्सर लॉस वेगास जैकपॉट 
  9. वेर्टू सिगनेचर कोबरा 
  10. ब्लैक डायमंड VIPN
दोस्तों महंगे चीजों की लिस्ट  यहीं तक सीमित नहीं है दुनिया में एक से बढ़कर एक महंगी चीजे हैं। किसी रईस या बिजनेसमैन के बस एक आर्डर की देर है और अगले ही पल दुनिया के सामने फिर से कोई महंगा फ़ोन या कोई महंगी चीज आ जाएगी। 

Video

Subscribe "The Amazing Things" youtube Channel




Note : इस लिस्ट में हमने Quality से पहले प्राइस को प्राथमिकता दी है, इस लिस्ट में बताये गए फैक्ट्स इंटरनेट पर मौजूद साइटो से प्रेरित हैं। साइट के ओनर या साइट इस पोस्ट पर मौजूद किसी भी प्रोडक्ट्स या जानकारी पर अधिकार या पूर्ण सत्यता का दावा नहीं करता।