अगर आप भी यूट्यूब पर 'How To Earn Money 2021' सर्च करके ब्लॉगिंग करना चाह रहे हैं तो आपको मैं ये बता दूं की मैं भी ठीक वैसे ही सोच रहा था जैसा आप सोच रहे हो, आप की तरह मैं भी सोच रहा था कि बस एक बार Adsence का Approval मिल जाये फिर तो पैसों की बरसात होगी, बंगला, कार और गर्लफ्रैंड की लाइन लगा दूंगा और फिर क्या था मैंने घर वालों से पैसा मांगा, बहोत न नुकुर करने के बाद घर वालों ने Domain खरीदने के लिए पैसा दिया 1000 रुपये, फिर हम पहुचे Godaddy के दरबार मे और लगे अपने सपने के Domain को ढूंढने,
टॉपिक तो बहुत थे लेकिन मुझे SEO की जानकारी नही थी तो मैंने आसान सा एक Lyrics Website बनाने की सोची, जिस साइट पर आप अभी हो। 15-20 दिनों तक यूट्यूब की वीडियो देख देख कर मैंने अपनी साइट की SEO सुधारी, पोस्ट डालें लेकिन ट्रैफिक बिलकुल 'सुन्न बटा भेली' , हाँ कभी-कभी गलती से इक्का-दुक्का लोग इधर आ जाते थे लेकिन उतने से दिल खुश नही होता था फिर भी मैं हार नही माना, और हार मानकर जाता भी कहाँ? बाहर तो Lockdown लगा हुआ था। अब घरपे कोई काम नही था तो मैंने सोचा कि क्यों न अपनी साइट पर ही ध्यान दूं।
इस बीच मैंने पोस्ट पे पोस्ट डाली, नए पुराने एक से बढ़ कर एक गानों के लिरिक्स डाले लेकिन ट्रैफिक वही 'ढाक के तीन पात'

---////---////---////---

लिरिक्स वेबसाइट की हकीकत (Truth Of Lyrics Website):-

आज लगभग 11 महीने बाद मेरे साइट पर 662 गानों के लिरिक्स हैं और मेरे साइट की ट्रैफिक रोज औसतन 1000 views ज्यादा से ज्यादा है। Adsence अप्रूवल मिलने के लगभग 3 महीने बाद भी अब तक मेरा बैलेंस 5.81 डॉलर हो पाया है और मेरी daily ki earning आज करीब 0.25 से 0.35 डॉलर है। कभी कभी 0.20 डॉलर से भी नीचे हो जाता है।
अब करीब 11 महीने बाद मुझे समझ आ गया कि खेल क्या है, दरअसल लोग गानों के lyrics बहुत ही कम search करते हैं, जिन्हें अपने साइट पर गानों के लिरिक्स डालने होते हैं ज्यादातर वो सर्च करते हैं, संगीत के पुजारियों को तो youtube पर Karaoke मिल जाता है, कुछ वो जिन्हें गूगल हमारी साइट पर लाकर पटक देता है, कुछ जो गलती से इधर उधर निकल जाते हैं और कुछ तो गूगल के bot होते हैं।



कमाई (Earning):-

अब रही बात Adsence Earning की तो किसी भी गाने के Lyrics की CPC को आप Keyword Planner या फिर जहां आपको अच्छा लगे सर्च कर लीजिए आपको मिलेगा की उस गाने के वीडियो की CPC अच्छी हो सकती है या फिर Mp3 की CPC अच्छी हो सकती है लेकिन Lyrics की CPC कुछ नही होती।
मेरी पूरे साइट की CPC 0.02 डॉलर है अब आप अंदाज लगा लीजिये की 1000 views में मिलने वाले 15-20 Clicks पर मुझे कितना लाख डॉलर मिलता होगा? यही 11 महीने अगर मैंने किसी Real Money वाले काम मे लगाया होता तो अब तक मैं 2-3 लाख रुपये का मालिक होता।

निष्कर्ष:-

मैं ये नही कहता कि आप Blog या Website मत बनाओ, अगर आपके पास अच्छा Content है और आपको ये यकीन है कि इस कंटेंट की झामफाड़ Dimand है तो आप blog ya website बना सकते हो क्योंकि Google को आपकी साइट पर Traffic चाहिए बिना इसके गूगल आपको approval नही देगा और अगर अप्रूवल दे भी दिया तो आप अच्छी-ख़ासी Earning नही कर पाओगे।
तो कुल मिलाकर बाल की खाल ये है कि Traffic है तो Earning है।